पृष्ठ

रविवार, 13 मार्च 2011

नौ माह में भेड़ पालन से कमाए सात लाख

 
फर्नीचर व्यवसाई ने वह कर दिखाया जो नहीं कर पाए करोड़ों के बजट खर्चने वाले सरकारी संस्थान
दिलीप कुमार यादव

मथुरा। एक फर्नीचर विक्रेता ने वह कर दिखाया जो करोड़ों के बजट खर्च करने वाले जिम्मेदार संस्थान नहीं कर पाए। उन्होंने भेड़ पालन की तीन यूनिट मथुरा और भरतपुर में स्थापित कराई हैं। नौ महीने में भेड़ पालन से सात लाख रुपए कमाए हंै। इसी कारोबार से पाँच साल में 72 लाख कमाने का उनका लक्ष्य है।
फेंचरी गांव के पूर्व प्रधान रवीन्द्र चड्डा मूलत: फर्नीचर व्यवसाई हैं। उन्होंने व्यावसाइक बकरी पालन के विषय में कई लोगों से सुना। इसे यथार्थ पर उतारने के लिए उन्होंने विधिवत टेनिंग ली और पशु पेंठ से 50 भेड़ खरीद लाए। अपने फेंचरी स्थित फार्म पर शैड़ बनाकर इनका पालन पोषण शुरू कर दिया। पचार भेड़ों की संख्या आज उनके फार्म पर 225 हो गई है। उन्होंने अपने इस कार्य को अपने तक ही नहीं रखा। बोरपा गांव निकासी एक इच्छुक व्यक्ति की पार्टनर शिप में 125 भेड़ों का फार्म हाउस वहाँ स्थापित करा दिया। इसके अलावा भरतपुर राजस्थान में जघीना रोड़ पर खाली पड़ी एक मिल को किराए पर लेकर वहाँ के एक स्थानीय व्यक्ति की पार्टनरशिप में फार्म खोल दिया। यहाँ भी 125 भेड़ हैं।
उन्होंने बताया कि एक साल में एक भेड़ तीन से चार बच्चे दे देती है। छह महीने का बच्चा ही 15 सौ रुपए का बिकता है। दूसरा भेड़ का दूध गाढ़ा होता है। दूधिए लाइन लगाकर फार्म से ही दूध ले जाते हैं। इसके अलावा उन्होंने बड़े फार्म वाले किसानों से संपर्क कर लिया है। भेड़ें दिन भर उनकी मेंढ़ आदि पर चर कर पेट भरती हैं और किसान के खेत में की जाने वाली मेंगनी से उन्हें खाद मिलता है। 50 भेड़ से शुरु किए गए फार्म पर नौ महीने में 475 भेड़ तैयार हैं। उन्होंने अभी  तक इस कारोबार से सात लाख कमाए हैं। वह कहते हैं कि पाँच साल में इस कारोबार से 72 लाख कमाने का अनुमान है। उन्होंने यह आकलन अभी  तक की प्रगति, भेड़ों की अधिकतम मृत्युदर, खर्चे आदि लगाकर किया है। अन्य लोगों को जोड़ने के लिए उन्होंने आइडियल कैटल एण्ड एग्रीकल्चर प्राईवेट लिमिटेड कंपनी बनाई है। इसके माध्यम से वह अन्य लोगों के भेड़ व बकरी फार्म खुलवाते हैं। कोर्ट में रजिस्टर्ड कराकर लगाए धन को पाँच साल में दोगुना करने की गारंटी देते हैं। इस काम में वह उन लोगों को भी  जोड़ रहे हैं जो अच्छी ब्याज के लिए सेविंग स्कीम तलाशते हैं।

12 टिप्‍पणियां:

  1. mujhe bakri palan karna hai par mujhe uaki koi jankari nahi hai isliye mai bahut pareshan hu, please mujhe help kijiye. ye mera Nomber.whats app no. 7507825738.

    जवाब देंहटाएं
  2. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  3. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  4. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  5. mujhe bakri palan karna hai par mujhe uaki koi jankari nahi hai isliye mai bahut pareshan hu, please mujhe help kijiye. ye mera Nomber.whats app no. 9634385433

    जवाब देंहटाएं
  6. कृपया बकरी पालन प्रारंभ करने के लिए सम्पूर्ण जानकार प्रदान करें...
    7828694476

    जवाब देंहटाएं
  7. मुझे भेड़ पालन करना है लौन कैसे मिलेगा सतपुली गढ़वाल में किस नस्ल की भेड़े पालनी चाहिए

    जवाब देंहटाएं